Connect with us

बॉलीवुड

सरोज खान की वजह से फिल्मफेयर ने शुरू किया था बेस्ट कोरियोग्राफर अवार्ड

Published

on

Film प्रचार

फिल्म प्रचार डेस्क

भारतीय सिनेमा के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ नृत्य निर्देशकों में एक सरोज खान का शुक्रवार तीन जुलाई की सुबह मुंबई में निधन हो गया। तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली सरोज खान ने फिल्मों में करीब 2000 गानों को कोरियोग्राफ किया। सिने-नृत्य की दुनिया में सरोज खान के महत्व को सिर्फ इस एक बात से समझा जा सकता है कि उनकी वजह से ही बॉलीवुड में सबसे लोकप्रिय फिल्मफेयर पुरस्कारों को बेस्ट कोरियोग्राफी श्रेणी शुरुआत करनी पड़ी थी। साल था 1989। असल में 1988 में आई फिल्म तेजाब में माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गाने एक दो तीन… का डांस इतना बेहतरीन था कि हर कोई देख कर हैरान था। डांस के स्टेप्ट अनूठे और नए थे, जिन्होंने लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया था। यह अपने आप में अनूठी बात थी कि कोई पुरस्कार किसी की कला को देखने के बाद खास तौर पर शुरू किया गया हो।

फिल्म तेजाब के निर्देशक एन.चंद्रा के मुताबिक, ‘उस वक्त तक हिंदी सिनेमा के 80 साल के इतिहास में कभी ऐसा गाना शूट नहीं हुआ था कि स्टेज पर डांसर नाच रही है और ऑडियंस के लिए कुर्सियां नहीं हैं। मैंने डांस की थीम सरोज कुमार को समझाते हुए कहा था कि सारे दर्शक वाइल्ड हैं और कपड़े उतार-उतार कर उड़ा रहे हैं। इतना वाइल्ड डांस मुझे चाहिए। तब सरोज खान ने डांस कंपोज किया और मुझसे कहा कि फाइनल करने से पहले आप आकर देख लीजिए। आप मूव्हमेंट्स ओके कर दें तो मैं माधुरी को बुलवा कर रिहर्सल करवाऊंगी। मैं गया और जब मैंने सिगनेचर ट्यून ही देखी तो समझ गया कि सरोज खान ने नब्ज पर हाथ रख दिया है।’

एन. चंद्रा बताते हैं कि सरोज खान के तेजाब में इस काम की सबसे बड़ी कामयाबी यही थी कि फिल्मफेयर ने उसी साल से इस डांस को देखने के बाद बेस्ट कोरियोग्राफी कैटेगरी की शुरुआत अपने अवार्ड्स में की। उस डांस ने बॉलीवुड में डांस के नए/वाइल्ड अंदाज की शुरुआत की। फिल्मफेयर अवार्ड की शुरुआत 1954 में हुई थी मगर 1989 से पहले कोरियोग्राफी का अवार्ड नहीं दिया जाता था।

सरोज के नाम फिल्मफेयर के रिकॉर्ड

-फिल्मफेयर का पहला बेस्ट कोरियोग्राफी अवार्ड सरोज खान के नाम दर्ज है। 1989 में फिल्म तेजाब के गाने एक दो तीन… की कोरियोग्राफी के लिए।

-बेस्ट कोरियोग्राफी के सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड सरोज खान के नाम है। उन्होंने आठ बार अवार्ड जीता। नंबर दो पर हैं, फराह खान। जिन्होंने छह अवार्ड जीते।

-सरोज खान अकेली कोरियोग्राफर हैं जिन्होंने लगातार तीन बेस्ट कोरियोग्राफर फिल्मफेयर अवार्ड जीते। 1989 के बाद 1990 (ना जाने कहां से/चालबाज) और 1991 (हमको आजकल है इंतजार/सैलाब) में भी यह अवार्ड जीता। फिल्मफेयर में हैट्रिक लगाने की करिश्मा अभी और कोई कोरियोग्राफर नहीं कर सका है।

फिल्मफेयर पुरस्कारों में बेस्ट कोरियोग्राफी की शुरुआत जिस डांस (एक दो तीन…) से हुई, वह देखने के लिए लिंक क्लिक करें…

https://www.youtube.com/watch?v=MS5BLS2sIDM


Film प्रचार