Connect with us

नया सिनेमा

मर्चेंट नेवी के इस अफसर ने निर्देशक बनने के लिए छोड़ दी नौकरी, अब तैयार है फिल्म

Published

on

Film प्रचार

शादाब अहमद ने जहाज पर नौकरी करते हुए ऑनलाइन कोर्स किए

लॉकडाउन में लिखी फिल्म कर्मा, जल्दी होगी रिलीज

फिल्म प्रचार डेस्क

लॉकडाउन और कोरोना के दौरान पौराणिक कथाओं वाले धारवाहिकों को खूब लोकप्रियता मिली। इस ट्रेंड ने यूपी के सहारनपुर में जन्मे और दिल्ली में पले-बढ़े मर्चेंट नेवी ऑफिसर शादाब अहमद को फिल्म बनाने का सपना साकार करने के लिए जबर्दस्त ढंग से प्रेरित किया। शादाब पौराणिक कथाओं और मिथकों के मुरीद हैं। उनकी डेब्यू फिल्म कर्मा (कॉन्सीक्वेंस) नए मिथक गढ़ती है। शादाब को उम्मीद है कि पौराणिक कथाओं को छूते उनके कहानी कहने के अंदाज को दर्शक जरूर पसंद करेंगे। वह कहते हैं कि भारत का इतिहास और पुराण अनछुए और समृद्ध समुद्र की तरह हैं, जिनमें गोता लगाने पर कहानीकारों और फिल्मकारों को खजाने मिल सकते हैं।

सिनेमा की लगन ने शादाब को नौकरी तक छोड़ने को मजबूर कर दिया। वह जहाज पर नौकरी के दौरान डीएसएलआर कैमरे के साथ तरह-तरह के वीडियो शूट करते थे। इसी दौरान वह ऑनलाइन कोर्स के जरिए फिल्म मेकिंग-एडीटिंग की ट्रेनिंग लेते रहे। कुछ वक्त बाद शादाब अपने पैशन के आगे मजबूर हो गए और नौकरी छोड़ कर फिल्म मेकर बनने का सपना पूरा करने मायानगरी मुंबई शिफ्ट हो गए।

यहां उनका न कोई गॉडफादर था, न कोई बड़ा परिचित। छोटे-छोटे काम करते हुए वह कुछ फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर तक पहुंचे। फिर खुद लिखी फिल्म का निर्देशन करने के लिए प्रोड्यूसर की खोज की। जब तक बात बढ़ती, कोरोना ने पूरी दुनिया को कैद कर दिया। उन्हें दिल्ली लौटना पड़ा। इस दौरान उन्होंने महाभारत और रामायण जैसे सीरियलों की लोकप्रियता देखते हुए लॉकडाउन में पौराणिक और समकालीन कहानी के मिश्रण वाली स्क्रिप्ट पूरी कर दी। फिर शादाब को कुछ पुराने मित्रों और मुंबई के फ्लैटमेट एक्टर मोनिस खान का साथ मिला। अनलॉक शुरू होते ही शादाब ने दोस्तों के साथ मिलकर डीएसएलआर कैमरे से ही फिल्म शूट करने का फैसला कर लिया। उन्हें एक पार्टनर के तौर पर बिजनेसमैन शहजाद का साथ मिला।

देखते ही देखते फिल्म के लिए प्रोफेशनल्स की टीम खड़ी हो गई, जिसमें लकी ओ लकी, पाताल लोक जैसे शोज में दिखे सिद्धार्थ भारद्वाज समेत थिएटर बैकग्राउंड वाले कुछ प्रतिभाशाली एक्टर थे। इसके साथ बतौर लेखक-निर्देशक शादाब अहमद की फिल्म कर्मा (कॉन्सीक्वेंस) का निर्माण शुरू हो गया। फिल्म के कैमरामैन धर्मेंद्र यादव ने शूटिंग नोएडा-ग्रेटर नोएडा में पूरी की तो पोस्ट प्रोडक्शन का काम मुंबई में अनुभवी एडिटर प्रकाश झा, डीआई कलाकार पुष्पेंद्र सूर्यवंशी, साउंड आर्टिस्ट नितेश शर्मा और बैकग्राउंड म्यूजिक, कंपोजर राजा हसन जैसे कलाकारों ने पूरा किया।


Film प्रचार