Connect with us

न्यूज और गॉसिप

UP में अखिलेश यादव के समय क्यों नहीं बन पाई फिल्म सिटी, जानिए ‘जमीनी’ हकीकत

Published

on

Film प्रचार

फिल्म प्रचार डेस्क

फिल्मी कलाकारों-निर्माता-निर्देशकों को उत्तर प्रदेश की तरफ आकर्षित करने का मामला तीन दशक से भी अधिक समय से चल रहा है। इस दौरान कभी उन्हें फिल्म निर्माण में सब्सिडी के बहाने तो कभी फिल्म सिटी के निर्माण को लेकर यहां आने का प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष निमंत्रण मिलता रहा। इसका लाभ यूपी को मिला और बॉलीवुड की कहानियों में आज यूपी छा रहा है। मगर मंगलवार को पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा फिल्मवालों को आकर्षित करने वाला ठोस कदम देखने को मिला। मुख्यमंत्री योगी द्वारा यूपी में फिल्मसिटी बनाने की घोषणा और जमीन आवंटन के साथ ही पूरे प्रदेश और बॉलीवुड में सरगर्मियां शुरू हो गई हैं। इस बीच कुछ पुरानी जमीनी हकीकत भी सामने आने लगी कि पहले भी ऐसी घोषणाओं के बावजूद फिल्मसिटी यूपी में अभी तक क्यों नहीं बनी।

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, समाजवादी पार्टी की सरकार के दौर में 2015 में दो फिल्म सिटी का प्रस्ताव सामने आया था। जिस पर तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, निर्माता-निर्देशक बोनी कपूर और ऐक्टर रवि किशन ने हस्ताक्षर किए थे। इनमें से एक फिल्म सिटी लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर और दूसरी उन्नाव के ट्रांस-गंगा सिटी प्रोजेक्ट में बननी थी। सरकार ने दोनों फिल्म सिटी के लिए 300-300 एकड़ जमीन देने का वादा किया था। पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर ये तैयार होनी थीं। जिनमें करीब 700 करोड़ रुपये का निवेश होता। मगर बोनी कपूर और रवि किशन, दोनों ही इन प्रोजेक्टस के कदम पीछे खींच लिए थे।

बताया जाता है कि भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार रहे रवि किशन (वर्तमान में गोरखपुर से भाजपा सांसद) फिल्म सिटी बनाने को तो तैयार थे लेकिन उनकी शर्त थी कि उन्हें गोरखपुर में इसके लिए जमीन आवंटित की जाए। मगर इस पर अखिलेश तैयार नहीं थे। वहीं बोनी का मामला अलग था। खबरें बता रही हैं कि बोनी कपूर ने फिल्म सिटी में निवेश करने में इसलिए दिलचस्पी नहीं दिखाई की जमीन की कीमत बहुत महंगी थी। वैसे एक बार फिर से फिल्म निर्माताओं और निवेशकों की तरफ से मांग उठ रही है कि यूपी सरकार उन्हें फिल्म सिटी में निवेश के लिए सब्सिडी दे। जिसमें जमीन की कीमतें भी शामिल हैं। इस बारे में जल्दी ही यूपी सरकार से फैसले की उम्मीद की जा रही है।

वीडियो में देखिए फिल्म सिटी की रूपरेखा

योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई फिल्म सिटी की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है। इस योजना और रूपरेखा को लेकर उन्होंने बॉलीवुड हस्तियों से चर्चाएं भी शुरू कर दी है। नोएडा के पास इस फिल्म सिटी  को लेकर बॉलीवुड में भी काफी उत्सुकता है। इस वीडियो में देखिए क्या है यूपी में बनने वाली फिल्म सिटी की रूपरेखा और क्या नजारा दिखेगा, फिल्म सिटी बनने के बाद…


Film प्रचार